नियम एवं शर्तें | Ministry of Petroleum and Natural Gas | Government of India
होम > नियम एवं शर्तें

नियम एवं शर्तें

इस वेबसाइट की अभिकल्पाना, अद्यतन जानकारी एवं अनुरक्षण पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है।

यद्यपि यह सुनिश्चित करने के लिये सभी प्रयास किये गये हैं कि इस वेबसाइट की विषय-वस्तुि सटीक हो परंतु इसे विधि-विवरण नहीं समझा जाना चाहिए अथवा किसी विधिक प्रयोजनार्थ प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी संदेह अथवा अस्पएष्ट ता की स्थिति में और उपयुक्तर व्यिवसायिक परामर्श प्राप्तस करने के लिए उपभोक्ता ओं को यह परामर्श दिया जाता है कि वे इसे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के साथ सत्यावपन कर लें अथवा जांच लें।
किसी भी परिस्थिति में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय उपभोक्तान द्वारा डाटा के उपयोग अथवा उसके उपयोग से होने वाली किसी भी प्रकार की हानि जो वेबसाइट के उपयोग अथवा तत्संउबंधी कार्यकलापों से हो सकती है, के किसी भी प्रत्य क्ष अथवा परिणामी नुकसान या व्योय सहित किसी भी प्रकार की हानि, व्य य अथवा नुकसान के लिए जिम्मे वार नहीं होगा।इन नियम एवं शर्तों की अनुपालना तथा अभिशासन भारतीय कानूनों के अनुरूप होगा। इन नियमों एवं शर्तों के संबंध में होने वाले कोई भी विवाद भारत के न्याोयालयों के न्यािय-निर्णयाधीन होंगे।

इस वेबसाइट पर दी गई किसी भी सूचना में हाइपर टेक्ट्के लिंक अथवा प्वा इंटर्स शामिल हो सकते हैं जो गैर-सरकारी/प्राइवेट संगठनों द्वारा तैयार एवं अनुरक्षित की जाती हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ये लिंक और प्वारइंटर्स केवल आपकी सुविधा और सूचनार्थ प्रदान कर रहा है। जब आप वेबसाइट से बाहर किसी लिंक का चयन करते हैं तो आप पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की वेबसाइट से बाहर चले जाते हैं और यह बाहरी वेबसाइट के मालिकों/प्रायोजकों की गोपनीयता एवं सुरक्षा नीति के अध्यीधीन होता है। मुद्रण निदेशालय ऐसे सभी लिंक पृष्ठोंय की हर समय उपलब्धधता की गारंटी नहीं लेता है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय इन लिंक वेबसाइटों में निहित कॉपीराइट सामग्रियों के उपयोग का प्राधिकार नहीं दे सकता। उपभोक्ताबओं को परामर्श दिया जाता है कि वे ऐसा प्राधिकार लिंक वेबसाइटों के मालिकों से प्राप्त‍ करें। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय यह गारंटी नहीं देता कि लिंक वेबसाइटें भारत सरकार के वेब दिशानिर्देशों की अनुपालना करते हैं।